Business

कहीं बंद न हो जाए आपका अकाउंट, आज से लागू हो रहे हैं SBI और FasTag से जुड़े ये तीन बड़े नियम

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल प्लाजाओं पर निशुल्क दिए जा रहे फास्टैग (FasTag) को बंद करने का निर्णय लिया है। नए नियम 1 मार्च 2021 यानी सोमवार से लागू कर दिए गए हैं। अब से आपको फास्टैग (FasTag) लेने के लिए 100 रूपये शुल्क देना होगा। गौरतलब है कि 28 फरवरी 2021 तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) सभी टोल प्लाजाओं पर फ्री में फास्टैग दे रहा था।

हाल ही में NHAI ने जानकारी सार्वजनिक की है कि फास्टैग बिक्री से उसे प्रतिदिन लगभग 104 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हो रहा है। NHAI के मुताबिक देशभर में फास्टैग लेन से हर रोज तकरीबन 64 लाख वाहन गुजरते हैं। NHAI का दावा है कि अब तक 80 प्रतिशत वाहनों पर फास्टैग लग चुका है।

SBI बैंक खाताधारकों के लिए KYC अनिवार्य

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सोमवार 1 मार्च 2021 से सभी ग्राहकों के लिए KYC अनिवार्य करने का फैसला लिया है। इस बारे में बयान जारी कर बैंक ने कहा है कि जिन ग्राहकों ने 28 फरवरी 2021 तक KYC अपडेट नहीं करवाया है, उनके खातों को बंद कर दिया जाएगा। साथ ही बैंक ने यह भी कहा है कि खाते की KYC नहीं होने पर संबंधित ग्राहक विभिन्न सरकारी सब्सिडियों से भी वंचित रह सकते हैं।

बैंक कई दिनों से इस संबंध में ग्राहकों को मैसेज भी भेज रहा था। हालांकि राहत इस बात की है कि KYC करवाने के बाद बंद अकाउंट को वापिस खोल भी दिया जाएगा।

गौरतलब है कि बैंक और फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस अपने ग्राहक की पहचान और उसके पते को सत्‍यापित करने के लिए KYC का प्रयोग करते हैं। KYC का मतलब होता है- Know Your Custoer यानी आपके ग्राहक को जानें।

बदल गया इस बैंक का IFSC कोड-

अप्रैल 2019 में केंद्र सरकार ने देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में विलय कर दिया था। अभी तक इन दोनों बैंकों से जुड़े ग्राहक पुराने बैंकों के ही IFSC कोड इस्तेमाल में ले रहे थे। लेकिन 1 मार्च 2021 से इन बैंकों के ग्राहकों को अपनी बैंक शाखा से नया IFSC कोड लेना होगा। इसके लिए बैंक ने टोल फ्री नंबर ‘ 1800 258 1700 ‘ भी जारी किया है। ग्राहक इस नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.